WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
youtube Channel Subscribe

Bhagya Laxmi Yojana Apply Form : सभी बेटियों को मिलेंगे 2 लाख ₹. ऐसे करना होगा आवेदन

Bhagya Laxmi Yojana Apply Form : सभी बेटियों को मिलेंगे 2 लाख ₹. ऐसे करना होगा आवेदन नमस्कार दोस्तों राज्य सरकार के द्वारा सभी गरीब और मध्यम परिवार के बेटियों के लिए एक अच्छी योजना को शुरू किया गया है जिसके तहत बेटी के जन्म से लेकर उसकी पढ़ाई करने हेतु ₹200000 की सहायता राशि दी जा रही है ऐसे में अगर आपके घर में भी बेटी है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है उसकी पढ़ाई और उसकी शादी हेतु राज्य सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता दी जा रही है अगर आप भी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और इसके लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में दी गई जानकारी को लास्ट तक जरूर पड़े।

भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत गरीब और मध्यम परिवार की बेटियों को ₹200000 की आर्थिक सहायता दी जा रही है इस योजना का लाभ एक परिवार की दो बेटियों को दिया जाएगा इस योजना के तहत लाभार्थी अपना ऑनलाइन फॉर्म किस प्रकार से भरेंगे और इसके तहत आपको ₹200000 की सहायता राशि किस प्रकार से मिलेगी इसके संपूर्ण जानकारी आगे बताई गई है।

Table of Contents

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
youtube Channel Subscribe

Bhagya Laxmi Yojana क्या है

दोस्तों भाग्य लक्ष्मी योजना एक सरकारी योजनाएं जैसे राज्य सरकार के द्वारा शुरू किया गया है इस योजना के तहत आवेदन करने वाले सभी नागरिकों को ₹200000 की सहायता राशि दी जाएगी यह राशि जिसके परिवार में बेटियां हैं केवल उन्हीं परिवारों को दी जाएगी अगर आपके घर में भी दो बेटियां हैं तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Bhagya Laxmi Yojana का लाभ

क्या आपको पता है कि भाग्य लक्ष्मी योजना के तहत आपको किस प्रकार से ₹200000 की सहायता राशि दी जा रही है अगर नहीं पता है तो यहां नीचे दी गई जानकारी को अच्छे से पड़े-

भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत आने वाले परिवार में बेटी के जन्म होते ही ₹50000 की राशि और ₹5100 दिए जाएंगे।

इसके बाद में बच्चों की पढ़ाई हेतु कक्षा छठी में प्रवेश लेने पर ₹3000 दिए जाएंगे और कक्षा आठवीं में प्रवेश लेने पर ₹5000 इंटर पास करने के बाद में ₹7000 की सहायता राशि दी जाएगी।

इसके अलावा बेटी के 21 साल पूर्ण हो जाने के बाद में ₹200000 की सहायता राशि एक साथ दी जाएगी।

Bhagya Laxmi Yojana के लिए पात्रता

भाग्यलक्ष्मी योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास यहां बताए गए पात्रता होनी चाहिए-

  1. भाग्यलक्ष्मी योजना का लाभ लेने के लिए नागरिक प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए
  2. बच्चों के परिवार की वार्षिक आय ₹200000 से कम होने चाहिए
  3. भाग्यलक्ष्मी योजना के लिए आवेदन बच्ची के जन्म के 1 साल के अंदर अंदर आपको आवेदन करना होगा।
  4. भाग्यलक्ष्मी योजना का लाभ परिवार की केवल दो लड़कियों को ही दिया जाएगा

Bhagya Laxmi Yojana के लिए आवश्यक दस्तावे

भाग्यलक्ष्मी योजना के लिए आवेदन करने हेतु नागरिकों के पास यहां बताए गए आवश्यक दस्तावेज भी मौजूद होने चाहिए-

  1. माता-पिता का आधार
  2. कार्ड राशन कार्ड
  3. बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र
  4. आई प्रमाण पत्र
  5. मूल निवास प्रमाण पत्र
  6. बैंक खाता पासबुक

Bhagya Laxmi Yojana के लिए आवेदन कैसे करें

यदि आपके परिवार में भी दो लड़कियां हैं तो आप भी भाग्य लक्ष्मी योजना के तहत आवेदन करके ₹200000 की सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार से करना है इसकी संपूर्ण प्रक्रिया यहां पर स्टेप बाय स्टेप बताई गई है तो आप इन स्टेप्स को अच्छे से पढ़ लीजिए ताकि आपका आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी-

  1. भाग्यलक्ष्मी योजना के लिए आवेदन करने हेतु सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर लेना है इसके बाद में आवेदन फार्म का एक प्रिंटआउट निकाल लेना है
  2. अब आवेदन फार्म में पूछे की संपूर्ण जानकारी सही-सही से भर देनी है इसके बाद में आवेदन फार्म में मांगे गए सारे आवश्यक दस्तावेज भी साथ में अटैच कर देनेअब आवेदन फार्म में पूछे की संपूर्ण जानकारी सही-सही से भर देनी है इसके बाद में आवेदन फार्म में मांगे गए सारे आवश्यक दस्तावेज भी साथ में अटैच कर देने हैं।
  3. यह सारी प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद में आवेदन फार्म को सफलतापूर्वक अपने नजदीकी आंगनबाड़ी या महिला बाल विकास संस्थान में जमा करवा देना है।

Bhagya Laxmi Yojana Important Link

फार्म यहां से डाउनलोड करें :- Click Here

भाग्यलक्ष्मी योजना की संपूर्ण जानकारी यहां देखें :- Click Here

Leave a Comment